डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन कैसे करें? Distance Learning se Graduation

आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि distance learning education क्या होती है और डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन कैसे करें? इस महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आप इस लेख

डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन कैसे करें: दोस्तों, बहुत से लोग ऐसे होते हैं जिन्हें पढ़ाई का शौक होता है परंतु कई बार ऐसे कारण होते हैं जिनकी वजह से वह अपनी पढ़ाई regular नहीं कर पाते हैं। जो लोग पढ़ने के शौकीन है और अपनी study को अपनी job के साथ या फिर घर बैठे continue करना चाहते हैं, उनके लिए distance learning का विकल्प सबसे बेहतरीन होता है। 

आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे कि distance learning education क्या होती है और डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन कैसे करेंइस महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आप इस लेख के अंत तक जरूर बने रहे। 

डिस्टेंस एजुकेशन का क्या मतलब है

Distance लर्निंग का अर्थ दूरस्थ शिक्षा होता है। यह ऐसी शिक्षा प्रणाली होती है जिसमें graduation करने वाले विद्यार्थी को और पढ़ाने वाले teacher को किसी विशेष स्थान व पर किसी विशेष समय पर मौजूद होने की आवश्यकता नहीं होती। इस में विद्यार्थियों को केवल परीक्षा देने ही कॉलेज जाना होता है। 

Distance लर्निंग का जनक आइज़क पिटमैन को माना जाता है। सन् 1840 में इन्होंने सबसे पहले पत्राचार के माध्यम से students को पढ़ाने का कार्य किया था। 

डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन किन को करनी चाहिए? 

वह student जो पारिवारिक समस्या या job के कारण regular classes लगाने में असमर्थ होते हैं, उन छात्रों के लिए distance education एक बेहतरीन विकल्प है। 

डिस्टेंस एजुकेशन से प्राप्त होने वाली degree और प्रमाण पत्र व regular लगाई गई classes के द्वारा प्राप्त होने वाले प्रमाण पत्र मे कोई difference नहीं होता। Regular और distance education की classes में पाठ्यक्रम भी एक समान होते हैं। 

डिस्टेंस लर्निंग का उद्देश्य क्या है

डिस्टेंस लर्निंग का मुख्य उद्देश्य उन इच्छुक और योग्य अभ्यर्थियों को शिक्षा से संबंधित सुविधाएं प्रदान करना है जो नियमित रूप से collage/university जाने में सक्षम नहीं है। 

इस शिक्षा प्रणाली के तहत छात्र और शिक्षक को किसी विशेष स्थान पर उपस्थित होने की आवश्यकता नहीं होती। इसके लिए ऑनलाइन classes का अधिक प्रयोग किया जाता है। 

डिस्टेंस लर्निंग से ग्रेजुएशन कैसे करें

distance लर्निंग से graduation करने के लिए 12वीं पास होना जरूरी होता है। Distance लर्निंग से शिक्षा प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों मे हर साल इजाफा देखने को मिला है। Distance लर्निंग पूरे विश्व में बढ़ता जा रहा है और इसीलिए बड़ी-बड़ी यूनिवर्सिटी distance लर्निंग programme  के तहत non technical व technical कोर्स offer कर रही है। 

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विश्वविद्यालय, महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी आदि कुछ टॉप universities है जिनमें आप admission ले कर अपनी study को continue कर सकते हैं। Distance लर्निंग में admission लेने का process लगभग उसी तरह का होता है जिस तरह से regular students के लिए अन्य collages मे होता है।

आप किसी भी stream मे graduation,पोस्ट graduation या diploma distance learning education के द्वारा कर सकते हैं। 

इसमें आप university की website पर ऑनलाइन अपनी इच्छा के अनुसार subject को चुनकर admission के लिए apply कर सकते हैं और अपनी फीस ऑनलाइन जमा करवा सकते हैं। 

डिस्टेंस लर्निंग ग्रेजुएशन से कौनकौन से कोर्स कर सकते हैं

डिस्टेंस लर्निंग ग्रेजुएशन मे BA, BCOM, BSC, BCA, MSC, MA, MCOM यह course शामिल होते हैं। यदि आप इनमें से distance learning education के तहत कोई भी course करते हैं तो graduation की पढ़ाई में डिग्री पा सकते हैं। इसमें कॉमर्स, arts और science के सभी subject होते हैं। 

आप जिस भी subject मे पढ़ाई पूरी करना चाहते हैं उससे सम्बन्धित जानकारी आप university की website से या prospects से पता कर सकते हैं। 

डिस्टेंस लर्निंग ग्रेजुएशन में टॉप यूनिवर्सिटी

यहाँ पर हम आपको distance learning graduation के लिए top की कुछ यूनिवर्सिटी के नाम बताएंगे जो निम्न प्रकार से है:-

  • इंदिरा गांधी राष्ट्रीय विश्वविद्यालय (ignou) 
  • महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी
  • यशवंतराव चव्हान महाराष्ट्र विश्वविद्यालय
  • भोज ओपन यूनिवर्सिटी विश्वविद्यालय मध्य प्रदेश
  • नेताजी सुभाष चंद्र बोस यूनिवर्सिटी
  • डॉक्टर भीमराव अंबेडकर विश्वविद्यालय
  • कर्नाटका स्टेट ओपन यूनिवर्सिटी
  • तमिल नाडु ओपन यूनिवर्सिटी
  • सिक्किम मणिपाल यूनिवर्सिटी
  • हिमाचल यूनिवर्सिटी शिमला
  • दिल्ली यूनिवर्सिटी
  • पंजाब टेक्निकल यूनिवर्सिटी
  • कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी
  • महात्मा गांधी हिंदी अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय वर्धा मध्य प्रदेश

 

For more information, please visit

https://www.hindi.bloggistan.com/distance-learning-se-graduation-kaise-kare/

[zombify_post]

Leave a Reply